कुर्सी के व्यायाम (चेयर एक्सरसाइज)



क्या आपको पता है कि कुर्सी न सिर्फ बैठने के लिए बल्कि आपको फिट रखने के काम में भी आ सकती है। चौंकिये मत जनाब! अभी तक आपने कुर्सी पर लगातार बैठने के नुकसानों के बारे में सुना होगा, लेकिन हम आपको कुर्सी की मदद से किये जाने वाले कुछ ऐसे व्यायाम बता रहे हैं, जिन्हे कर आप फिट एंड फाइन रह सकते हैं।
बैठकर करें चेस्ट प्रेस

कुर्सी पर चेस्ट प्रेस करने के लिए पहले उस पर सीधा बैठें। अब एक्सरसाइज बैंड को अपनी पीठ पर लपेटें और बैंड के दोनों कोनों को हाथों में पकड़ते हुए अपने हाथों को बगलों के ठीक नीचे रख लें। अब अपने हाथों को तब तक बाहर की ओर खींचे जब तक कि आपकी कोहनी बिल्कुल सीधी न हो जाए। अब धीरे से अपने हाथों को अंदर की ओर लाएं जब तक कि आपके हाथ कांखों के ठीक नीचे वापस पहले वाली मुद्रा में न आ जाएं।


चेयर लेग प्रेस

चेयर लेग प्रेस करने के लिए एक कुर्सी पर सीधा बैठ जाएं। अब अपने एक पैर पर व्यायाम बैंड को लपेटें और बैंड के दोनों कोनों को हाथों में पकड़ लें। अब अपने पैर को आराम से बाहर की ओर खींचे जब तक आपका घुटना पूरी तरह सीधा न हो जाए (ध्यान रहे कि अपने घुटनों के बीच की दूरी को बनाए रखें वरना चोट भी लग सकती है)। इसके बाद धीरे-धीरे अपने पैर को वापस पहली स्थिति में लाएं (इस दौरान बैंड़ पर अपनी पकड़ बनाए रखें)। ठीक यही अपने दूसरे पैर के साथ भी दोहराएं।

बाइसेप्स कर्ल

चेयर बाइसेप्स कर्ल करने के लिए एक कुर्सी पर सीधा बैठें और अपने पैरों को साधा कर सामने जमीन पर रखें (आपकी जांघों जमीन से समानांतर-रेखा पर हों)। अब एक्सरसाइज बैंड को अपने दोनों पैरों के नीचे रखें और बैंड के दोनों कोनों को अपने हाथों में पकड़ें। इसके बाद अपने हाथों को सीधा रखें और अपनी कोहनी को मोड़ते हुए अपने हाथों को कंधों तक लाएं। फिर अपनी कोहनी को सीधा रखते हुए धीरे से अपने हाथों को नीचे लाएं, जब तक आपके हाथ आपकी जांघों से न छू जाएं। इसके लिए आप बैंड की जगह हल्के डम्बल भी ले सकते हैं।

एक्टिव आर्म्स

कुर्सी पर एक्टिव आर्म्स एक्सरसाइज करने के लिए उस पर सीधे बैठ जाएं। अब बाजुओं को कोहनी से मोड़ते हुए छाती के पास लाएं और दोनों हथेलियों को मिला लें। इसके बाद अपनी एक हथेली से दूसरी पर दबाव डालते हुए कलाई को पीछे की तरफ मोड़ें। अब दूसरी तरफ से भी इस प्रक्रिया को दोहराएं।
क्रन्चस विध चेयर

कुर्सी पर क्रन्चस करने के लिए एक कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं। अब अपनी बाजुओं में बाजू डालकर आराम से बैठें और अपने कंधों को कुर्सी से सटाते हुए थोड़ा पीछे की ओर झुकें। कुछ सेकंड तक इस पोजीशन में रहें (ध्यान रहे कि इस दौरान आप लगातार गहरी सांस लेते रहें) और इसके बाद आराम से वापस पहले वाली मुद्रा में आ जाएं।
सीटड रो

कुर्सी पर सीटड़ रो करने के लिए उस पर सीधा बैठ जाएं। अब अपने घुटनों को मोड़े और अपने पैरों को जमीन से समानांतर सीधा कर लें। इसके बाद अपने पैरों मे एक्सरसाइज बैंड फंसाकर उन्हें सामने की ओर थोड़ा खींचे। अब अपने हाथों को पीछे की ओर बैन्ड़-आर्म रोइंग की स्थिति में खींचे (ऐसे में ध्यान रखें कि पीछे से कंधे एक दूसरे को छूने की कोशिश करते रहें)। अब धीरे से अपने हाथों को वापस पुरानी मुद्रा में ले आएं।
वेस्ट स्ट्रेच ऑन चेयर

इसे करने के लिए कुर्सी पर साधे बैठें और बाजुओं को सिर से ऊपर की ओर उठाते हुए अपने कूल्हे पर रखें। अब शरीर के ऊपरी भाग को आराम से एक तरफ घुमाएं और फिर इसकी विपरीत दिशा में घुमाएं। इसे दिन में कई बार करें। ध्यान रखें कि इसे करते समय कुर्सी पूरी तरह स्थिर हो, पहिए वाली कुर्सी पर ये एक्सरसाइज कतई न करें।
टेंशन रिलीज एक्सरसाइज


तनाव और थकान का असर अक्सर कंधों में दर्द के रूप में देखने को मिलता है। इससे बचने के लिए एक कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं, कंधों को कान की सीध में ऊपर की ओर उठाएं और हाथओं को बिल्कुल सीधा कर लें। थोड़ी देर तक ऐसे ही रहें और फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं और फिर दोबारा यही प्रक्रिया दोहराएं।
बैक ट्विस्ट

बैक ट्विस्ट करने के लिए कुर्सी पर सीधे होकर बैठ जाएं। और फिर अपने बाएं बाजुओं को बाएं कूल्हे की तरफ रख लें, ध्यान रहे कि हथेली सीट पर नीचे की तरफ रहें। अब थोड़ा पीछे की ओर मुड़ें और थोड़ी देर तक इसी स्थिति में रहें। अब इसे क्रिया को दूसरी तरफ से भी दोहराएं।

कोई टिप्पणी नहीं: