26.12.16

बेदाग गोरेपन के लिए आसान उपाय :Immaculate easy solution for fairness



   क्‍या आप अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिये विभिन्न बाजारू उत्‍पादों का प्रयोग करते हैं? अगर ऐसा है तो, अब आपको ऐसा करने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे और उपाय बताएंगे जिनसे आप गोरापन बरकरार रख सकते है।
सर्दियों में हमारी त्वचा अतिरिक्त देखभाल चाहती है लेकिन इसके लिए ब्यूटी पार्लर जाने का न तो अधिक समय होता है और न ही बजट। फिर त्योहारों और शादियों के मौसम में त्वचा दमके ऐसी ख्वाहिश भला किसकी नहीं होगी। तो अगर आप भी इस मौसम में अपनी त्वचा का खास ध्यान रखना चाहती हैं तो क्यों न अपने घर पर ही कुछ ऐसे नुस्खे ट्राइ करें जिससे आपकी त्वचा भी दमके और जेब भी ज्यादा ढीली न हो।
चेहरे से ब्लैकहेड्स और डेड सेल हटाने के लिए चेहरे की स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। ऐसे में बेसन से आप अपनी जरूरत के हिसाब से मनचाहा स्क्रब तैयार कर सकती हैं। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो बेसन में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर हल्की और स‌र्कुलर मसाज करें। वहीं अगर आपकी त्वचा ड्राइ है तो बेसन में थोड़ी मलाई मिलाकर चेहरे की स्क्रबिंग करें। झुर्रियों और झा‌इयों से छुटकारे के लिए बेसन में सेब का रस मिलाकर स्क्र
हल्दी पैक
त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी एक अच्छा तरीका है। पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन या फिर आटे का प्रयोग करें। हल्दी में ताजी मलाई, दूध और आटा मिला कर गाढा पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।बिंग करें। संतरे के गूदे से भी चेहरे की स्क्रबिंग कर सकती हैं।
*गाजर का जूस आधा गिलास खाली पेट सुबह लेने से एक महीने में रंग निखरने लगता है।
गुलाब जल
यह आपके चेहरे को टोन कर के पोषण पहुंचाएगा। रोज वॉटर को मिल्‍क के साथ लगाएं। अच्‍छा होगा कि आप इसे रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। इससे त्‍वचा ब्राइट बनेगी।
चिरौंजी का पैक


गोरी रंगत के लिए मजीठ, हल्दी, चिरौंजी का पाउडर लें इसमें थोड़ा सा शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद चेहरा धो दें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का रंग निखर जाएगा।
चंदन
गोरी रंगत देने के अलावा यह एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें। पेट को हमेशा ठीक रखें, कब्ज न रहने दें।
हनी आल्मड स्क्रब
बादाम भी रंगत निखारने का काम करता है। रात को 10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उसे छील कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर स्क्रब करें।
*अधिक से अधिक पानी पीएं।
बेसन का उबटन
बेसन 2 चम्मच, सरसों का तेल 1 चम्मच और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बना लें। पूरे शरीर पर इस उबटन को लगा लें। कुछ देर बाद हाथ से रगड कर छुडाएं और स्नान करें। त्वचा गोरी व मुलायम हो जाएगी।
मसूर दाल पैक
मसूर की दाल का पाउडर लें इसमें अंडे की जर्दी, नीबू का रस व कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। रोज इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। चेहरे का रंग निखर जाएगा।
*चाय कॉफी का सेवन कम करें।
बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा और पानी मिला कर पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिये लगाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने से पहले मुंह को फेस वॉश से धो लें।
रोजाना सुबह शाम खाना खाने के बाद थोड़ी मात्रा में सोंफ खाने से खून साफ होने लगता है और त्वचा की रंगत बदलने लगती है।
*चेहरे को बेदाग बनाने और सर्दियों में निखार के लिए कुछ फलों और घरेलू चीजों का उपयोग कर सकते हैं। आलू उबालकर उसमें नींबू या आलूबुखारे के रस को मिलाकर अपना फ्रूट पैक तैयार कर लें। इसकी मसाज से चेहरे के दाग कम होंगे और त्वचा का रंग निखरेगा।
एलोवेरा जैल
ऐलोवेरा जैल आपकी त्‍वचा को गोरा, साफ और नम बनाएगा। इसे चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट के लिये लगाएं।
आम का छिलका
थोड़े से आम के छिलको को दूध के साथ पीस कर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाने के बाद पानी से धो लें। इससे सन टैन मिट जाएगा और चेहरा गोरा बन जाएगा।


*एक बाल्टी गुनगुने पानी में कुछ ठण्डे या दो नींबू का रस मिलाकर गर्मियों में कुछ महीने तक नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है।
अनार का रस फायदेमंद
अगर आपकी त्वचा ड्राइ या नॉर्मल है तो दो छोटे चम्मच अनार के रस व चुटकी भर हल्की को मलाई में मिलाकर फेंट लें। इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी से साफ करें। त्वचा यकीनन दमकेगी।
दूध-केला
पके हुए केले को थोड़े से दूध के साथ पेस्‍ट बना कर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।
तैलीय त्वचा के लिए ऑरेंज पैक
ऑयली स्किन के लिए ऑरेंज पैक अच्छा ऑप्शन है। संतरे के छिलकों को सुखाकर मिक्सर में पीस लें। इस पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। अब चेहरा धोकर हल्का मॉश्चुयराइजर लगाएं।
आंवले का मुरब्बा रोज खाने से दो-तीन महीने में ही रंग निखरने लगता है।
सूरजमुखी बीज
थोड़े से सूरजमुखी बीज को रातभर दूध में भिगो कर रख दें। फिर सुबह इसमें हल्‍दी और केसर के कुछ धागे डाल कर पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। कुछ ही दिनों में आपका चेहरा गोरा बन जाएगा।
एक टिप्पणी भेजें