1.5.16

लंबे बालों को सेहतमंद रखने के उपाय




गर्मी में लंबे बालों को संभालना ज्यादा मुश्किल हो जाता है। आपके दिल में भी कई बार अपने बालों को इसी वजह से कटवाने का ख्याल आया होगा। पर समस्या है तो समाधान भी तो है। बताते हैं गर्मी में अपने लंबे बालों की देखभाल कैसे करें,
*गर्मी के मौसम में बालों की समस्या बढ़ जाती है। अगर लंबे बाल हों तो उनको संभालना और मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हम लंबे बालों को एक मुसीबत के रूप में देखते हैं और अक्‍सर बालों को कटवाने का खयाल मन में आने लगता है। गर्मी के इन तीन महीनों में बाल ज्यादा घुंघराले और भारी भी हो जाते हैं, जिसके कारण वे और मुश्किल पैदा करते हैं।

लंबे बालों की देखभाल -
*लंबे बालों को गुनगुने पानी से धोएं, उसके बाद ठंडे पानी से। लेकिन यह ध्यान रहे कि पानी ज्यादा गर्म न हो। ज्यादा गर्म पानी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। लंबे बालों को सुखाने के लिए नरम तौलिये का प्रयोग करें। अपने लंबे बालों को तौलिये में लपेटे नहीं, न ही मोड़ें। न ही बालों को तौलिये में लपेटकर सिर पर रखें। ऐसा करने से बाल क्षतिग्रस्त होते हैं।
*इलास्टिक बैंड लगाने की बजाय मुलायम कपड़ों का प्रयोग करें।
ज्यादा जरूरी न हो तो गर्मी में धूप में जाने से परहेज करें, लेकिन यदि किसी कारण धूप में निकलना जरूरी है तो बालों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सिर को ढककर रखें। इसके लिए आप किसी दुपट्टे या फिर टोपी का इस्तेमाल कर सकती हैं।
*बालों को रूखा न छोड़ें। बालों का रूखापन दूर करने के लिए बालों में किसी केमिकल लोशन या क्रीम की बजाय नारियल का तेल लगाएं। यह तेल बालों के लिए क्रीम व लोशन की तुलना में ज्यादा फायदेमंद है। इससे बालों को पोषण मिलता है व बाल मजबूत और घने होते हैं।

*आप जूड़ा भी बना सकती हैं। बाल सुरक्षित रहेंगे और उलझेंगे भी नहीं। इसके अलावा आप बालों में गांठ भी लगा सकती हैं। बालों में तरह-तरह से गांठ लगाएं, बालों को एक नया लुक मिलेगा।
*इस मौसम में बालों को अतिरिक्त गर्मी बिल्कुल न दें। बालों में हेयर ड्रायर या हेयर कर्लर का प्रयोग बिल्कुल न करें। इनके प्रयोग से आपके बालों को नुकसान पहुंचेगा और बाल झड़ने भी लगेंगे। लंबे बालों को हमेशा प्राकृतिक तरीके से ही सुखाने की कोशिश करें।
*गर्मी के मौसम में पानी बहुत महत्वपूर्ण होता है, इससे आपमें नमी की कमी नहीं होगी। यह न सिर्फ आपके लिए, बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत जरूरी है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी कम-से-कम पिएं। घर से बाहर निकल रही हैं, तो पानी जरूर रखें।
*इसके अलावा इस मौसम में पोषणयुक्त आहार का सेवन अवश्य करें। मौसमी फल और तरबूज खाने से बालों को पोषण मिलता है और इससे बाल मजबूत और घने होते हैं। बालों में बार-बार हाथ फेरना भी बुरी आदत है। हम पहले कीटाणुयुक्त चीजें छूते हैं, फिर उसी गंदे हाथ से अपने बाल छूते हैं। यही कीटाणु डैंड्रफ व बालों के टूटने की वजह बनते हैं।
एक टिप्पणी भेजें