1/1/16

चेहरे के तिल हटाने के उपाय// Remedies to remove Facial Moles


   
चेहरे पर एक या दो तिल (Moles) होना आम सी बात है लेकिन जब यही तिल जगह-जगह पर दिखने लगे तो चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है।अवांछित तिल को हटाने के उपचार लिखता हूँ-

1) धनिया धनिया की पत्‍ती का पेस्‍ट बना कर उसे अपने तिल पर लगाए। इसमें आपको थोड़ा समय लगेगा पर यह आप के तिल को हमेशा के लिए हटा देगा| 


सहवास अवधि  बढ़ाने के नुस्खे 


2) घर पर अरंडी के तेल से मालिश करने पर भी तिल को मिटाने में काफी मदद मिलती है। इससे तिल धीरे धीरे पर हमेशा के लिए गायब हो जाता है।

3) थोडा सा शहद और सन बीज के तेल को मिलाए और रोज 5 मिनट के लिए तिल पर लगा कर रगड़े। इससे ना सिर्फ त्‍वचा चमक उठेगी बल्कि तिल भी खायब हो जाएगा।


पथरी की अचूक हर्बल औषधि से डाक्टर की बोलती बंद!



4) पाईनेपल की चीर तिल पर रखें और उस पर बैंडडेज लगा लें। कुछ घंटे के बाद इसे निकाल लें। या फिर ½ कप अनानास का रस और 1/4 कप सेंधा नमक मिक्‍स कर के चेहरे को स्‍क्रब करें। इससे धीरे धीरे कर के तिल की त्‍वचा साफ हो जाएगी और तिल हल्‍का पड़ जाएगा।

5) लहसुन के पेस्‍ट को रोज रात में सोने से पहले तिल पर लगाएं और पेस्‍ट लगाने के बाद उस स्‍थान पर बैंडेज लगा कर छोड दें। सुबह उस त्‍वचा को हल्‍के गरम पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को कुछ दिन दोहराने से चेहरे के तिल निकल जाते हैं।


*गठिया रोग के घरेलू,आयुर्वेदिक उपचार*


6) थोड़ा सा बेकिंग सोडा और कुछ बूंद केसत्र आईल मिक्‍स कर के तिल पर लगाएं। रातभर ऐसे ही रखें और रोजाना ऐसा ही करें जब तक कि तिल गायब ना हो जाए।

7) अदरक भी तिल को निकालने में मदद करता हैं । थोड़ा अदरक लें और उसे कुचल कर तिल वाली जगह पर लगा लें और किसी कपड़े के साथ बांध कर सो जाएं। रोज़ाना ऐसे करने से तिल गायब हो जाएगा। लेकिन ध्यान रहे की अदरक से चेहरे पर जलन भी हो सकती हैं इसे अधिक समय तक अपने चेहरे पर न लगा कर रखें कम से कम तीन घंटे तक ही लगाएं ।


दन्तशूल, दांत का दर्द toothache) के घरेलू उपचार

8) आप चाहें तो विटामिन सी की एक गोली को पीस कर आपने तिल वाले भाग पर लगा सकती हैं। इसे लगाने के बाद उस जगह को बैंडेज से ढॅक लें। बेहतर होगा कि यह काम आप रात में ही करें।

9) मूली की एक पतली स्‍लाइस काट कर उसे तिल पर कुछ हफ्तों तक रखें। या फिर मूली घिस कर लगाएं। इसे दिन में 2-3 बार लगाएं।

10) सिरके से भी तिल को हटाया जा सकता हैं। सबसे पहले आप अपनी त्वचा को अच्छे से गर्म पानी के साथ धो लें। और फिर रूई के साथ सिरके को अपने तिल पर लगाएं। लगाने के बाद 10 मिनट रखने के बाद गर्म पानी से अपना चेहरा धो दें ।


हाई ब्लड प्रेशर  के सरल उपचार


11) . एक केले का छिलका लें,उसका एक छोटा सा पार्ट काट लें और उसे अपने तिल पर बांध लें या टेप की मदद से चिपका लें। पूरी रातभर ऐसे ही रहने दें । और इस विधि को तब तक दोहराते रहें जब तक की तिल हट न जाएं |
12) कुछ बूंद प्‍याज के रस में कुछ बूंद सेब के सिरके की मिक्‍स करें और तिल पर लगाएं। इसे रात भर ऐसे ही रहने दें और कुछ महीनों तक तिल गायब होने तक करें।
----------------------


एक टिप्पणी भेजें