18.11.16

बालों को घने काले और लम्बे बनाने के चमत्कारी उपाय : Measures to create thick black long hair:




कुछ सालों पहले तक लोगों के सिर पर काफी बाल होते थे। यह वह समय था जब सौन्दर्य उत्पादों और रसायनों का प्रयोग ना के बराबर किया जाता था। तब रास्ते में प्रदूषण भी काफी कम होता था। पर आजकल चीज़ें काफी बदल गयी हैं। लोग अब निरंतर बालों के झड़ने और पतले होने की शिकायतें करते पाए जाते हैं। इसके पीछे उन रसायनों का हाथ है जो बालों की मज़बूती और घनत्व को काफी नुकसान पहुँचता है। बालों के स्टाइलिंग (styling) के उत्पादों का ज़्यादा इस्तेमाल करने पर भी कंघी करते वक़्त बाल बाहर निकल सकते हैं। पर कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप आसानी से बालों का घनत्व बढ़ा सकते हैं।
स्त्री और पुरुष के लिए बाल सुंदरता का प्रतीक होता है। सुंदर घने बाल अपने आप मे विश्वास जगाता है। कम बालो के कारण शर्म महसूस होती है और आत्मविश्वास की कमी भी होती है जो की मानसिक तनाव का कारण बनती है। बाजार मे बहुत सारे उत्पाद उपलब्ध है जो की बालो को घना बनाने मे आपकी मदद करता है। बालो की चमक बनाए रखने के लिए आपको ज़रूरत होती है सही उत्पाद के चुनाव और उपयोग करने के तरीके की। प्राकृतिक रूप से बालो को घना बनाने के लिए कुछ नुस्खे नीचे बताए गए है।
जब बात खासकर महिलाओं की हो रही हो तो घने बाल काफी खूबसूरत माने जाते हैं। पुराने ज़माने में शादियों के समय लड़के वाले लड़की के बाल की जाँच करते थे कि वे घने, काले तथा सुन्दर हैं या नहीं। अगर बाल सुन्दर हों तो लड़के के घरवाले भी लड़की का खुले दिल से स्वागत करते थे। पर कुछ सालों के बाद लम्बे बालों का चलन कम हो गया और मध्यम आकार के बालों का चलन शुरू हो गया। अब बालों का घना होना और भी ज़्यादा आवश्यक हो गया है। कुछ आसान नुस्खों से आप बालों का घनत्व बढ़ा सकते हैं।
आलू का रस
आलू का रस बालों के झड़ने से लड़ने और घना, लम्बा करने में मदद करता है। आप कुछ आलू का रस का उपयोग करें।
कैसे करें: अपने सिर पर आलू का रस का प्रयोग करें और आप सिर को धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आलू में मौजूद विटामिन बी आपके बालों को और मजबूत बनाता है।
बालों की जड़ो मे रोज तेल से मालिश करना चाहिए जो की रक्त संचार को बढ़ाता है और आपके बालो की जड़ो को मजबूत भी करता है। बालो की जड़ो मे गर्म तेल से और गोलाई मे मालिश करे। जोजोबा का तेल और नारियल का तेल बालो के लिए सबसे अच्छा तेल होता है। रूसी दूर करने के लिए मेहंदी का तेल लगाए | तेल लगाने के बाद और बालो को धोने से पहले बालों को गर्म पानी के तोलिये से 15 मिनिट तक ढक कर रखे, फिर बालो को धोए। ये आपके बालो को चमक देगा | रूसी से बचने के लिए हफ्ते मे 4 बार बालो को धोए और सिर मे सफाई बनाए रखे।
अमला
अमला विटामिन सी का एक भंडार है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
कैसे करें: आंवला पाउडर और नीबू के रस को बराबर भागों मिलाएं। बालों पे इस मिश्रण को लगाना शुरू करें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी के साथ धो ले और सूखने दें

बालों के झड़ने से रोकने और घने बाल पाने का सबसे आच्छा तरीका है संतुलित आहार लेना। ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे की विटामिन और पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन ए, सी, तांबा(कॉपर), लोहा(आयरन), ज़िंक मौजूद हो।हमेशा हाइड्रेटेड रहना चाहिये जो की बालो को घना बनाए रखता है इसलिए शरीर मे पानी कमी नही होने देना चाहिये और भरपूर मात्रा मे पानी का सेवन करना चाहिये।
नींबू का रस
नींबू का रस भी आपके बालों को लंबा घना तथा स्वस्थ रखने में सहायक होता है ।
कैसे करें:
दो चम्मच नींबू का रस को थोड़े पानी के साथ मिलाकर लगा ले । 30 मिनट तक इसे करते रहें। इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। आप इसे एक सप्ताह में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं।
इस प्रकार बालों की देखभाल करें।
प्याज

प्याज रक्त के परिसंचरण को बढ़ावा और सिर को साफ रखने में मदद करता हैं।
कैसे करें: छोटे टुकड़ों में प्याज काटें और रस निचोड़ ले। अपने सिर पर इस रस को लगा ले। 30 मिनट तक इसे करते रहें। इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। आप इसे एक सप्ताह में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं।
कॅनडीशनर आपके बालों को कोमल और चमकीला बनता है बालो को धोने के बाद कॅनडीशनर लगाए और ध्यान रहे कॅनडीशनर बालो की जड़ो से 1-2 इंच की दूरी से लगाए। कॅनडीशनर को बालो की जड़ो मे नही लगाना चाहिये।
अंडे :
नियमित रूप से प्रोटीन बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए आवश्यक है।
एक या दो अंडे ले लो और इसे ठीक से मिला लो। गीले बालों पर अंडा लगाना आरम्भ करे और 30 मिनट तक इसे करते रहें। इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। आप इसे एक सप्ताह में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार बालों की देखभाल करें।
अंडा बालो की जड़ो को मजबूती प्रदान करता है और बालो घना और लंबा भी। एक अंडे को फोड़कर इसका पीला और सफेद भाग अलग कर ले और गीले बालो पर मास्क की तरह 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर गर्म पानी या शैम्पू से धो दे। अब आपके बाल घने और चमकदार हो जाएगे। हफ्ते मे 2 बार इस नुस्खे का पालन करे।
जैतून का तेल
गर्म तेल के साथ अपने बालों और सिर की मालिश 45 मिनट करें। इसके बाद शैम्पू का उपयोग कर अपने बाल धो लें। इससे आपके बाल स्वस्थ होंगे और इसमें एक अद्भुत चमक नजर आएगी ।


नारियल का तेल
नारियल का तेल बालों के लिए अच्छा है और इससे आपको घना, मोटा और लम्बा बाल पाने के लिए मदद मिलती है। नारियल के तेल में प्रोटीन मौजूद होते हैं।घना, मोटा और लम्बा बाल प्राप्त करने के लिए नारियल तेल का उपयोग करे, खोपड़ी और बालों में गरम नारियल तेल का मालिश एक गर्म तौलिया के साथ करें। पचास मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे और फिर एक हल्के शैम्पू से धो लें।
*मेथी के दाने हमेशा रसोई घर मे मिल ही जाते है क्यो ना आप इनका इस्तेमाल करे। रातभर मेथी के दानो को पानी मे भिगोकर रखे फिर सुबह इसे पीस ले। बालो मे 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर पानी से धो ले। हफ्ते मे 2 बार लगाए जिससे आप पाएगे काले और लम्बे घने बाल।
संतरे का रस
संतरे का रस भी मोटा बालों को घना करने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका ह। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
संतरे का रस और सेब का एक मिश्रण स्वाभाविक रूप से घना बाल पाने के लिए एक अच्छा तरीका है। एक सप्ताह में दो बार, तीस मिनट के लिए अपने बाल में लगाए। यह अच्छी तरह से मिश्रित होना चाहिए।
गुडहल का फूल बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। नारियल और शीशम के तेल मे गुडहल के फूल का घोल मिलाए और बालो की ग्रोथ के लिए बालो मे 15 मिनिट तक लगाकर रखे फिर बालो को धो ले।
घने बालो के लिए उपाय – अरंडी का तेल (Castor oil)
यह एक चिपचिपा तेल है जिसकी गंध शायद आपको पसंद ना आए। पर ज़्यादातर लोगों का यह मानना है कि बालों को घना करने के लिए यह सबसे बेहतरीन तेल है। दूसरे तेलों के मुकाबले यह तेल चिपचिपा होता है जिससे कि बालों में अच्छे से लग जाता है और बालों का टूटना रोक देता है। इस तेल में फैटी एसिड एवं विटामिन इ के गुण होते हैं जो बालों को बढ़ाने में सहायता करते हैं। अगर आपको लगता है कि यह तेल ज़्यादा गाढ़ा और चिपचिपा है तो इसमें नारियल का तेल मिलाकर इसे गर्म करें। अब इसे बालों की जड़ों तक लगाएं। घने बाल पाने के लिए बालों पर गोलाकार मुद्रा में मालिश करें।
तनाव के कारण भी बाल कम और सफेद होते है इसलिए इन सब से बचने के लिए कोशिश करे की तनाव रहित रहे। तनाव से दूर रहने के लिए योगा , कसरत, ध्यान आदि कर सकते है। बालो को लंबा, काला और मजबूत बनाने के लिए उपर दी गई विधियो का पालन करे। जिसे आप ज़रूर ही अपने बालो मे एक बहतर फ़र्क महसूस करेगे।
अमला
अमला विटामिन सी का एक भंडार है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
कैसे करें: आंवला पाउडर और नीबू के रस को बराबर भागों मिलाएं। बालों पे इस मिश्रण को लगाना शुरू करें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी के साथ धो ले और सूखने दें।

कोई टिप्पणी नहीं: