8.2.16

शकरकंद खाने के फायदे : Benefits of eating sweet potato


शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है और इसमें ऊर्जा का खजाना होता है. अक्सर लोग इसे आलू से जोड़कर देखते हैं लेकिन पोषक तत्वों और स्वास्थ्य के लिहाज से इसके कई फायदे हैं.- . 
1) शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. आयरन की कमी से हमारे शरीर में एनर्जी नहीं रहती, रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है और ब्लड सेल्स का निर्माण भी ठीक से नहीं होता. शकरकंद आयरन की कमी को दूर करने में मददगार रहता है|.

 2) शकरकंद में कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. वहीं इसमें मौजूद विटामिन बी6 डायबिटिक हार्ट डिजीज में भी फायदेमंद होता है.|
 3) शकरकंद विटामिन ए का बहुत अच्छा माध्यम है. इसके सेवन से शरीर की 90 प्रतिशत तक विटामिन ए की पूर्ति हो जाती है.|
 4) शकरकंद पोटैशियम का एक बहुत अच्छा माध्यम है. यह नर्वस सिस्टम की सक्रियता को सही बनाए रखने के लिए आवश्यक है. साथ ही किडनी को भी स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण योगदान देता है.|
5) शकरकंद में कैलोरी और स्टार्च की सामान्य मात्रा होती है. वहीं, सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा इसमें न के बराबर रहती है. इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और लवण भरपूर पाए जाते हैं.|
6) शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन बी6 पाया जाता है, जो शरीर में होमोसिस्टीन नाम के अमीनो एसिड के स्तर को कम करने में सहायक होता है. अगर इस अमीनो एसिड की मात्रा बढ़ने पर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.|

7) शकरकंद विटामिन डी का एक बहुत अच्छा सोर्स है. यह विटामिन दांतों, हड्ड‍ियों, त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती के लिए आवश्यक होता है.|
8) तनाव से राहत दिलाए - इसमें हाई पोटैशियम पाया जाता है जिससे तनाव में आने के बाद शरीर प्रयोग कर लेता है, इसलिये शकरकंद को जरुर खाना चाहिये। साथ ही यह मासपेशियों की ऐठन कम करता है जो कि पोटैशियम की कमी से होता है।
9) दिल की बीमारी से बचाए- शकरकंद में विटामिन बी6 होता है जो शरीर में रासायनिक होमोसिस्टीन बनने से रोकता है और हार्ट अटैक से बचाता है। इसमें मौजूद पोटैशियम ब्ब्लड  प्रेशर और दिन के कार्य को मेंटेन करता है।
10) त्वचा की देखभाल और एंटी एजिंग तत्वों से भरा- शकरकंद के सेवन से आंखों की रौशनी बढती है और इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है। इसके साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर में फ्री रेडिक्ल्स  से लड़ता है और जल्द  बुढापा नहीं आने देता। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि त्वचा  में कोलाजिन का निर्माण कर के त्वचा की जवानी बनाए रखता है। 11) ब्लड शुगर कंट्रोल करे- अगर आपको का ब्लड शुगर लेवल कुछ भी खाने से तुरंत ही बढ जाता है तो, शकरकंद खाना लाभप्रद होता है। इसे खाने से ब्लड  शुगर हमेशा नियंत्रित  रहता है और इंसुलिन को बढने नहीं देता।
12) कैंसर से बचाए- शकरकंद की गहरे रंग की प्रजाति में अधिक  मात्रा में कैरोटिनॉयड जैसे, बीटा कैरोटीन और विटामिन ए अधिक मात्रा में होता है। ऐसे आहार जिसमें अधिक कैरोटिनॉयड पाया जाता है, वह फेफड़े और मुंह के कैंसर से बचाता है।


शकरकंद (मीठे आलू ) के फायदे -
>

2 टिप्‍पणियां:

kary smith ने कहा…


Anemia is the most common disorder of the blood, affecting about a quarter of the people globally. Iron-deficiency anemia affects nearly 1 billion. It is more common in females than males, among children, during pregnancy, and in the elderly. We suggest to you Home Remedies For Anaemia which is best in all. Try it and take care.

poli johnson ने कहा…


Anemia increases costs of medical care and lowers a person's productivity through a decreased ability to work. The causes of anemia may be classified as impaired red blood cell (RBC) production, increased RBC destruction, blood loss and fluid overload. We give to you the best Home Remedies For Anaemia for better cure.